[PDF] Download Child Development and Pedagogy Notes in Hindi

आज इस पोस्ट में हम आपको बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र व शिक्षा मनोविज्ञान ( Child Development and Pedagogy in hindi और Educational Psychology in hindi) से संबंधित सभी Notes व PDF की डाऊनलोड लिंक मिलेगी जो आपको ctet, uptet एग्जाम के लिए उपयोगी साबित होंगी साथ ही ये पीडीएफ अन्य राज्यों में होने वाले एग्जाम के लिए भी उपयोगी साबित होंगी जैसे कि व्यापम संविदा, HTET, REET, MPTET.

यहाँ हमने ctet स्टडी मटीरियल के लिए और uptet के लिए भी सर्वश्रेष्ठ नोट्स एकत्र किए। आप बाल विकास और शिक्षाशास्त्र में अधिकतम स्कोर कर सकते हैं। हाँ, आप 28 से 29 स्कोर कर सकते हैं..यदि आप सर्वश्रेष्ठ रणनीति योजना बनाएंगे।

यहां आपको बाल विकास और शिक्षाशास्त्र पर हिंदी और अंग्रेजी में सर्वश्रेष्ठ नोट्स का संग्रह मिलेगा। जो UPTET और CTET अध्ययन सामग्री हैं। CDP का पूर्ण रूप बाल विकास और शिक्षाशास्त्र है।

क्या है बाल मनोविज्ञान :-

बाल मनोविज्ञान मनोविज्ञान की एक महत्वपूर्ण शाखा है जो किशोरावस्था के माध्यम से माता-पिता के बच्चों के दिमाग और व्यवहार पर केंद्रित है। बाल मनोविज्ञान न केवल शारीरिक रूप से बच्चों की वृद्धि के साथ, बल्कि उनके मानसिक, भावनात्मक और सामाजिक विकास से भी संबंधित है। आज, मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि बाल मनोविज्ञान अद्वितीय और जटिल है, लेकिन विकास के करीब पहुंचने पर वे अद्वितीय दृष्टिकोण के संदर्भ में बहुत भिन्न होते हैं। विकास एक बच्चे की आंतरिक और बाहरी वृद्धि और उसकी क्षमताओं के उद्भव या विभेदन की एक प्रक्रिया है। इसे परिपक्वता के कार्य और पर्यावरण के साथ उनकी बातचीत के रूप में भी समझा जा सकता है। विकास के विभिन्न पहलू हो सकते हैं जैसे शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक, भाषा, नैतिक आदि।

यह सुझाव दिया जाता है कि अभ्यर्थियों को शिक्षा शास्त्र और बाल विकास सीटीईटी में अच्छे नम्बर लाने के लिए प्रत्येक विषय महत्वपूर्ण है। इसीलिए इस विषय को भी ध्यान से पढ़ें।

बाल विकास और शिक्षाशास्त्र सीटीईटी (पेपर 1 और पेपर 2) के महत्वपूर्ण विषयों में से एक है और कई उम्मीदवार अक्सर इस विषय में कठिनाई महसूस करते हैं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि उम्मीदवारों को पुस्तकों और नोट्स के अलावा इस विषय की तैयारी की लिए पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों के प्रश्नों को एक बार अवश्य हल करना चाहिए। यहां, हमने इस विषय से संबंधित सभी प्रकार के नोट्स उपलब्ध कराने की कोशिश की है, उम्मीद है आपको इससे लाभ होगा के पिछले वर्ष के पेपरों से बाल विकास और शिक्षाशास्त्र (उत्तर सहित) के प्रश्न उपलब्ध कराए हैं।

बाल विकास और शिक्षाशास्त्र CTET पेपर I और पेपर II दोनों में एक सामान्य विषय है। दोनों पेपरों में 150 अंकों में से 30 अंक इस विषय के हैं, जिसका अर्थ है कि दोनों पेपरों में 20% वेटेज है। इस विषय से सैद्धांतिक प्रश्न पूछे जाते हैं।प्रश्नों का कठिनाई स्तर पेपर 1 के लिए थोड़ा आसान होता है क्यों कि पेपर 1 केवल कक्षा 1-5 तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए टीचर पात्रता परीक्षा होती है।

In this post we will get a download link of all the notes and PDF related to Child Development and Pedagogy in Hindi and Educational Psychology in Hindi. which will prove useful for ctet, uptet exam and also useful for examinations in other states like Vyapam contract, HTET, REET, MPTET

आप अगर कोचिंग संस्थान के बिना अपने दम पर सेल्फ स्टडी कर के परीक्षा की तैयारी कर रहें तो अप्पको यह नोट्स बहुत उपयोगी साबित होंगे।

बाल विकास pdf, बाल विकास book pdf download, बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र book pdf. शिक्षा शास्त्र नोट्स pdf. शिक्षा शास्त्र बुक इन हिंदी pdf. बाल विकास और शिक्षाशास्त्र book pdf. बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र डाउनलोड। बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र बुक। बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र डाउनलोड। चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागोञ इन हिंदी pdf, शिक्षा मनोविज्ञान इन हिंदी पीडीऍफ़ फ्री डाउनलोड, चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडगाय बुक इन हिंदी पीडीएफ। बाल विकास नोट्स इन हिंदी पीडीऍफ़ डाउनलोड।

इस pdf में आपको बाल मनोविज्ञान के नोट्स दिए गए हैं। विकास एक व्यापक प्रकिया के रूप में स्वीकार किया जाता है जिसका प्रमुख अंग बाल विकास एवं बृद्धि को माना जाता है। विकास एक प्रगतिशील प्रकिया है इसमें सदैव प्रगतिशील एवं सकारात्मक गतिविधियों को सम्मलित किया जाता है।

बाल विकास, मनोविज्ञान की ही एक भाग है जिसमें बालकों एवं बालिकाओं के व्यवहार, समझ, मानसिक स्थिति, समस्याओं को सुलझाने की समझ और उन सभी चीजों  का अध्ययन किया जाता है, जिनका प्रभाव बच्चों के विकास में पड़ता है।

परिवार का वातावरण बच्चों की विकास की प्रकिया पर सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव डालता है। विद्यालय की गतिविधियां और शिक्षकों का व्यवहार भी बच्चों के विकास को प्रभावित करता है।

विकास एक प्रगतिशील प्रकिया है इसमें सदैव प्रगतिशील एवं सकारात्मक गतिविधियों को सम्मलित किया जाता है, जिसका बच्चों में प्रभाव पड़ता है।

मनोविज्ञान की इस नवीन शाखा का विकास पिछले कुछ दिनों काफी बड़ा है। अब ‘बाल विकास’ में अध्ययन और प्रयोग करने की रुचि मनोवैज्ञानिको में काफी इजाफा हुआ है।

बच्चे के विकास की अवधि व प्रकिया के बारे में अलग-अलग लोगों ने कई तरह की परिभाषाएँ दी हैं। और इसमें हमेशा से मतभेद रहा है।

child development and pedagogy in hindi pdf download. child development and pedagogy notes in hindi medium pdf. child development and pedagogy question and answer in hindi pdf. child development and pedagogy notes in hindi for uptet. child development and pedagogy question paper with answers in hindi pdf. child development and pedagogy pdf for CTET. pedagogy of hindi language pdf. pedagogy notes in hindi pdf download.

Child Development and Pedagogy PDF Notes in English :-

बच्चों के उत्तम विकास को समाज के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि इसका सीधा असर आने वाले समय में समाज में ही पड़ता है। और इसलिए बच्चों के सामाजिक, संज्ञानात्मक, भावनात्मक और शैक्षिक विकास को कैसे बढ़ाएं और इनकी समझ एक शिक्षक, समाज, और परिवार के लिए जरूरी हो जाता है।

उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी, और आने वाली परीक्षा में आपके लिए उपयोगी साबित होंगी। इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

[tag] child development and Pedagogy CTET Free PDF. HTET MPTET REET UPTET Vyapam Samvida Teacher बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र। Child Development and Pedagogy Notes PDF Free Download in Hindi and English. CTET Notes PDF. Pedagogy Notes For Vyapam Samvida Teacher. UPTET Notes PDF. Bal Vikas PDF Download. Bal Vikas and Shiksha Shastra in Hindi PDF, Lucent Bal Vikas PDF Download, Science Pedagogy in Hindi PDF, CTET Science and its Pedagogy, CTET Bal Vikas Notes PDF, Bal Vikas Question Answer in Hindi PDF Download, Bal Vikas and Shiksha Shastra in Hindi PDF. बाल विकास pdf, बाल विकास book pdf download, बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र book pdf. शिक्षा शास्त्र नोट्स pdf. शिक्षा शास्त्र बुक इन हिंदी pdf. बाल विकास और शिक्षाशास्त्र book pdf. बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र डाउनलोड। बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र बुक। बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र डाउनलोड।

2 thoughts on “[PDF] Download Child Development and Pedagogy Notes in Hindi”

Leave a Comment